Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Which Vitamin Deficiency Causes Hair Loss In Hindi

बालों का झड़ना

हम सभी को अपने बालों का ख्याल रखना चाहिए। बालों को नुकसान पहुंचाने वाले कई कारण होते हैं। बालों का झड़ना भी एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को अपने साथ लेकर चलना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए हमें अपने आहार में विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा लेनी चाहिए।

बालों का झड़ना

विटामिन की कमी

विटामिन एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के सही विकास और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण होती है। इसलिए, बालों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन की अधिक मात्रा लेना बहुत जरूरी है।

विटामिन की कमी

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण होती है। यह विटामिन हमें सूर्य की किरणों के माध्यम से मिलता है। इसलिए, सूर्य की किरणों से बालों को संचालित रूप से एक्सपोज करना बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी के कारण बालों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी कई समस्याएं होती हैं।

विटामिन डी की कमी

विटामिन बी की कमी

विटामिन बी बालों के झड़ने के लिए भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। विटामिन बी की कमी के कारण बालों की गुणवत्ता गिर जाती है और वे झड़ने लगते हैं। इसलिए, विटामिन बी की अधिक मात्रा लेना बालों के स्वस्थ विकास के लिए बेहद जरूरी होता है।

विटामिन बी की कमी

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमें अलग-अलग रोगों से बचाता है। यह विटामिन बालों के झड़ने को भी रोकता है। इसलिए, विटामिन सी की कमी के कारण बालों का झड़ना होता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा लेने से बालों को स्वस्थ रखना बेहद आसान होता है।

विटामिन सी की कमी

विटामिन ए की कमी

विटामिन ए बालों के लिए भी बेहद जरूरी होता है। यह विटामिन बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी बेहद आवश्यक होता है। विटामिन ए की कमी के कारण बालों का झड़ना होता है।

विटामिन ए की कमी

संख्यात्मक फलों और सब्जियों का सेवन

विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आपको संख्यात्मक फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें विटामिन ए, सी, बी, डी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए, आपको अपने आहार में इन सभी पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा लेनी चाहिए।

संख्यात्मक फलों और सब्जियों का सेवन

विटामिन सप्लीमेंट्स

विटामिन सप्लीमेंट्स भी बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें आप विभिन्न प्रकार के विटामिन और अन्य पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, इनका सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

विटामिन सप्लीमेंट्स

कुछ और टिप्स

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी दैनिक जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की भी आवश्यकता होती है। आपको अपने बालों को नहाने से पहले अच्छी तरह से बाल धोना चाहिए। इसके अलावा, आप अपने बालों को रेगुलरली नहाने और शैम्पू करने से बचाना चाहिए। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सकता है।

बालों की देखभाल

समापन

बालों के झड़ने का मुख्य कारण विटामिन की कमी होती है। इसलिए, आपको विटामिन से भरपूर आहार लेना चाहिए। इसक

Related video of कौन सी विटामिन की कमी बालों का झड़ने का कारण होती है?